• सोमवार, 29 अप्रैल, 2024

कपड़ा व्यवसाय का पुनरोद्धार शीघ्र   

केंद्रीय कपड़ा और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने स्वाभिमानी शेतकर संगठन के संस्थापक राजू शेट्टी को सूचित किया कि केंद्र सरकार जल्द ही कपड़ा उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा करेगी क्योंकि देश में कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार सृजन कपड़ा क्षेत्र में हो रहा है। कपड़ा नीति, सोयाबीन आयात-निर्यात नीति और चीनी बाजार मूल्य को स्थिर करने की मांग को लेकर राजू शेट्टी ने दिल्ली के कृषि भवन में खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्रालय में मंत्री गोयल से मुलाकात की। 

केंद्र सरकार द्वारा कपड़ा उद्योग से जुड़ी सब्सिडी बंद करने से देश में कपड़ा कारोबार बड़े संकट में आ गया है। बढ़ती महंगाई, कच्चे माल में उतार-चढ़ाव, बिजली की बढ़ी दरों के कारण कारोबार में मंदी आ गई है। साथ ही, सरकार से यार्न बैंक की अवधारणा के माध्यम से यार्न दरों में दैनिक उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने की आवश्यकता की मांग की। 

इस मौके पर मंत्री गोयल ने कहा कि नई कपड़ा नीति से सरकार सोयाबीन की कीमत को कम से कम 7000 रुपये पर स्थिर करने की कोशिश कर रही है। सोयाबीन को एमएसपी के अनुसार खरीदने के लिए संबंधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिये गये।