• गुरुवार, 02 मई, 2024

त्योहारी मांग से अक्टूबर में ऑटो बिक्री बढ़ी; मारुति आगे   

नई दिल्ली। त्योहारी मांग के कारण, अक्टूबर में अधिकांश यात्री वाहन और दोपहिया वाहन निर्माताओं के लिए घरेलू ऑटोमोबाइल थोक बिक्री (डीलरों को प्रेषण) दोहरे अंक में बढ़ी, और उद्योग को उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति इस महीने भी जारी रहेगी। पीवी (यात्री वाहन) सेगमेंट में, देश की सबसे बड़ी पीवी निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया  (एमएसआईएल) ने गत बुधवार को अक्टूबर में 1,68,047 इकाइयों की कुल घरेलू बिक्री दर्ज की, जो पिछले साल इसी महीने में 1,40,337 यूनिट्स  की तुलना में साल-दर-साल लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है।  

मारुति के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, `बिक्री के मामले में यह न केवल अक्टूबर में सबसे अधिक है, बल्कि भारतीय यात्री वाहन उद्योग में किसी भी वर्ष किसी भी महीने में सबसे अधिक है।`उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर की कमी का संकट दूर होने से उद्योग को उत्पादन बढ़ाने और बाजार में बढ़ी हुई मांग को पूरा करने में मदद मिली है। परिणामस्वरूप, अक्टूबर में मारुति की बाजार हिस्सेदारी पिछले साल के 41.7 प्रतिशत से बढ़कर 43 प्रतिशत हो गई, श्रीवास्तव ने कहा, अक्टूबर में, एसयूवी की बिक्री का प्रतिशत 50.7 प्रतिशत के उच्च स्तर पर जारी रहा, हैचबैक 29 प्रतिशत है और सेडान की बिक्री सालाना आधार पर 8.1 फीसदी पर आ गई है। 

'भारत की दूसरी सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता, हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) ने भी कहा कि अक्टूबर में घरेलू थोक बिक्री में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो पिछले साल के समान महीने में 48,001 इकाइयों की तुलना में इस अक्टूबर में 55,128 इकाई हो गई है।