• सोमवार, 29 अप्रैल, 2024

कार उत्पादक बढ़ा रहें हैं त्योहारों के ऑफर्स  

एन्ट्री-लेवल कार की बढ़ेगी बिक्री 

मुंबई। नवरात्र से दिवाली तक त्योहारों में वाहनों की उल्लेखनीय बिक्री हुई, इससे प्रोत्साहित होकर कार निर्माता अपने वाहन की बिक्री से जुड़े अनेक ऑफर्स को बढ़ा रहे हैं। इसमें मुख्यत: एन्ट्री लेवल के वाहनों को बेचने का लक्ष्य बनाया है। कितने ही कार निर्माताओं ने नवंबर के अंत तक ऑफर को बढ़ा रहे   हैं , इसके साथ ही दिसंबर के लिए नए ऑफर पेश करने की तैयारी कर रहे   हैं ।

उद्योग विशेषज्ञों के मतानुसार त्योहारों में निकली सफल मांग के कारण आने वाले समय में मांग घटने की संभावना और इसके कारण माल स्टॉक में 63-66 दिनों की रिकॉर्ड उच्च स्तर बढ़ने का अनुमान के कारण ले रहे   हैं ।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के प्रमुख मनीष राज सिंघानिया ने बताया कि, गत महीने कुल 3,90,000 वाहनों का डिस्पेच हुआ था और डीलरों का स्टॉक बढ़कर 63 से 66 दिनों में हुआ था। दिवाली खत्म होने के साथ त्योहारों के दौरान पैसेंजर कार सेगमेंट में एक अंक की वृद्धि देखने को मिली। लगभग सभी कंपनियों की एन्ट्री लेवल, सेडान और हेचबेक सेगमेंट के लिए त्योहारों की ऑफर लंबी रहेंगी। स्टॉक करेक्शन होने से पहले डिस्पेच में कमी करने की जरूरत है, नहीं तो डीलर्स अनेक वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अभी तक रिटेल व्यापार अच्छा रहा है, लेकिन इन्वेंटरी की स्थिति काफी बिगड़ सकती है।